ओणम का पर्व 2022|प्रमुख हिंदू पर्वों में से एक है।

- Advertisement -

More articles

- Advertisement -

ओणम का पर्व केरल राज्य में मनाये जाने वाले प्रमुख हिंदू पर्वों में से एक है।ओणम का त्‍योहार दक्षिण भारत में खासकर केरल में बहुत धूमधाम से मनाया जाता है।

ओणम का पर्व

 ओणम इसलिए भी विशेष है क्योंकि इसकी पूजा मंदिर में नहीं बल्कि घर में की जाती है

ओणम का पर्व

ओणम को मनाने के पीछे एक पौराणिक मान्यता है. कहा जाता है कि केरल में महाबली नाम का एक असुर राजा था. उसके आदर सत्कार में ही ओणम त्योहार मनाया जाता है। ओणम पर्व का खेती और किसानों से गहरा संबंध है। किसान अपने फसलों की सुरक्षा और अच्छी उपज के लिए श्रावण देवता और पुष्पदेवी की आराधना करते हैं। फसल पकने की खुशी लोगों के मन में एक नई उम्मीद और विश्वास जगाती है।

यह पर्व राजा महाबली के याद में मनाया जाता है और इस दिन को लेकर ऐसी कथा प्रचलित है कि ओणम के दिन राजा बलि की आत्मा केरल आती है। इस पर्व पर पूरे केरल राज्य में सार्वजनिक अवकाश होता है और कई प्रकार के सांस्कृतिक तथा मनोरंजक कार्यक्रम आयोजित किये जाते है।

 ओणम को खासतौर पर खेतों में फसल की अच्छी उपज के लिए मनाया जाता है।

इन दिनों पूरे घर की विशेष साफ-सफाई की जाती है। इसके बाद लोग पूरे घर को फूलों से सजाते हैं।  घरों को फूलों से सजाने का कार्यक्रम  पूरे 10 दिनों तक चलता है। लोग अपने दरवाजों पर फूलों से रंगोली भी बनाते हैं।

ओणम उत्सव के दौरान एक पारंपरिक दावत समारोह का आयोजन किया जाता है।  इस समारोह में मीठे व्यंजनों के अलावा नौ स्वादिष्ट व्यंजन बनाते हैं जिनमें पचड़ी काल्लम, ओल्लम, दाव, घी, सांभर, केले और पापड़ के चिप्स  मुख्य रूप से बनाए जाते हैं । इन व्यंजनों को केले के पत्तों पर परोसा जाता है। लोग अपने दोस्तों, रिश्तेदारों और परिवार वालों को इस पर्व की शुभकामनाएं देते हैं।

ओणम भारत के सबसे रंगारंग त्योहारों में से एक है। इस पर्व की लोकप्रियता इतनी है कि केरल सरकार इसे पर्यटक त्योहार के रूप में मनाती है। ओणम पर्व के दौरान नाव रेस, नृत्य, संगीत, महाभोज जैसे कार्यक्रमों का भी आयोजन किया जाता है

ओणम त्यौहार का मुहूर्त

  • बुधवार सितंबर 7, 2022 से थिरुवोणम नक्षत्रं आरम्भ
  • गुरुवार सितंबर 8, 2022 पर थिरुवोणम नक्षत्रं समाप्‍त

आगे के ओणम त्यौहार

आगे के ओणम त्यौहार

सोमवार अगस्त 28, 2023 पर थिरुवोणम नक्षत्रं समाप्‍त

मंगलवार अगस्त 29, 2023 पर थिरुवोणम नक्षत्रं समाप्‍त

शनिवार सितम्बर 14, 2024 पर थिरुवोणम नक्षत्रं समाप्‍त

रविवार सितम्बर 15, 2024 पर थिरुवोणम नक्षत्रं समाप्‍त

- Advertisement -

MOST POPULAR ARTICLES

TRENDING NOW

Latest

- Advertisement -