Bhai Dooj, हिन्दू धर्म में रक्षाबंदन कि तरह ही भाईदूज का त्यौहार मनाया जाता है।

- Advertisement -

More articles

- Advertisement -

bhai dooj | bhai dooj 2021 | bhai dooj date | bhai dooj kab hai

भाई दूज | Bhai Dooj

गोवर्धन पूजा से अगले दिन भाई दूज मनाया जाता है। हिन्दू धर्म में रक्षाबंदन कि तरह ही भाईदूज का त्यौहार मनाया जाता है। इस दिन बहने लम्बी उम्र की कामना के साथ होने भाइयो को टिका करती है इसके बदले में भाई अपनी बहन को प्रेम से कुछ उपहार देते है। भाई दूज का पर्व कार्तिक मास में शुल्क पक्ष कि द्वितीय तिथि को मनाया जाता है इसे याम द्वितीय भी कहते है।

भाई दूज का त्यौहार दिवाली के दो दिन बाद आता है। धनतेरस से भाई दूज तक 5 दिन तक चलने वाले दीपावली का त्योहार इसी के साथ समाप्त हो जाता है। इसके बाद लोग छठ महापर्व की तैयारियों में जुट जाते हैं।

भाई दूज पूजन विधि:

भाई डोज के दिन बहन भाई कि हथेली पर चावल का घोल लगाती है सिन्दूर लगाकर कद्दू के फूल,पान ,सुपारी मुद्रा आदि हाथो पर रख कर फिर धीरे धीरे पानी हाथो पर छोड़ते हुए कहती है जैसे ‘गंगा पूजे यमुना को यमी पूजे यमराज को, सुभद्रा पूजा कृष्ण को, गंगा यमुना नीर बहे मेरे भाई की आयु बढ़े’। इस दिन शाम के समय बहने यमराज का नाम लेकर चौमुख दीया जलाकर घर के बाहर रखती है।

अगर इस समय ऊपर आसमान में चील उड़ता हुआ दिखाई देता है तो शुभ माना जाता है। इसलिए क्योकि बहनें भाई की आयु के लिए जो दुआ मांग रही हैं उसे यमराज ने कुबूल कर लिया है या चील जाकर यमराज को बहनों का संदेश सुनाएगा।

Bhai Dooj

क्यों मनाया जाता है भैया दूज

कहते हैं कि यमराज को उनकी बहन यमुना ने कई बार मिलने के लिए बुलाया, लेकिन यम नहीं जा पाए. जब वो एक दिन अपनी बहन से मिलने पहुंचे तो उनकी बहन बेहद खुश हुई और उन्होंने यमराज को बड़े ही प्यार व आदर से भोजन कराया और तिलक लगाकर उनकी खुशहाली की कामना की । खुश होकर यमराज ने बहन यमुना से वरदान मांगने को कहा । तब यमुना ने मांगा कि इस तरह ही आप हर साल कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की द्वितीया मेरे घर आया करो।

वहीं इस दिन जो भी भाई अपनी बहन के घर जाएगा और उनके घर में भोजन करेगा व बहन से तिलक करवाएगा तो उसे यम व अकाल मृत्यु का भय नहीं होगा. यमराज ने उनका ये वरदान मान लिया और तभी से ये त्योहार मनाया जाने लगा।

यह भी देखे –>> Vasant Panchami 2021

भाई दूज 2021 तारीख

Bhai Dooj
6th
November 2021
Saturday / शनिवार

भाई दूज 2021 शुभ मुहूर्त

Bhai Dooj on Saturday, November 6, 2021
Bhai Dooj Aparahna Time – 01:10 PM to 03:21 PM
Duration – 02 Hours 11 Mins

Dwitiya Tithi Begins – 11:14 PM on Nov 05, 2021
Dwitiya Tithi Ends – 07:44 PM on Nov 06, 2021

- Advertisement -

MOST POPULAR ARTICLES

TRENDING NOW

Latest

- Advertisement -