Eid 2021 – EID Kyu Manate Hai, Date, ईद क्यों मनाई जाती है?, सभी सवालो के जवाब मिलेंगे यहाँ

- Advertisement -

More articles

- Advertisement -

EID Kyu Manate Hai: नमस्कार दोस्तों , आज में आपको ईद क्यों मनाई जाती है और ईद कितनी तरह होती है इससे संबंधित जानकारी देने जा रही हु। मुस्लिम और इस्लाम का ईद का त्यौहार ख़ुशी का त्यौहार होता है। जैसे हम सब जानते है भारत देश दुनिया भर में अपनी विविधता के लिए प्रसिद्ध है। हर धर्म का अलग अलग त्यौहार होता है इस तरह मुस्लिम और इस्लाम धर्म का ईद त्यौहार बड़े धूम धाम से मनाया जाता है। इसी तरह हिन्दूओ के प्रसिद्ध त्यौहार होते है जैसे कि होली , दिवाली , रक्षाबंधन आदि।

EID Kyu Manate Hai

उसी तरह मुस्लिम अथवा इस्लाम धर्म में भी ईद का बड़ा महत्व है और इन्हे बड़े धूम धाम से मनाया जाता है। ईद के त्यौहार में ईद -उल -फितर जिसे सामान्य भाषा में ईद कहा जाता है। ईद के दिन लोग अल्लाह से अपने परिवार , रिश्तेदार और दोस्तों के सुखी जीवन के लिए दुआ करते है। इस्लामिक कैलेंडर के अनुसार यह त्यौहार साल भर में 2 बार मनाया जाता है। एक जिससे हम ईद-उल-फितर कहा जाता है दूसरा ईद-उल-अज़हा कहा जाता है कभी कभी ईद -उल-अज़हा को बकरा ईद भी कहा जाता है।

EID Kyu Manate Hai

ईद-उल-फितर (Eid Ul-Fitr)

रमज़ान के तीस रोज़ो के बाद चाँद देख कर ईद मनाई जाती है। ईद का मतलब होता है ख़ुशी मनाना। इसे लोग ईद उल फितर भी कहते है मुस्लिमो का सबसे बड़ा त्यौहार धूम धाम से मनाया जाता है। इस दिन मस्जीद में जाकर नमाज अदा की जाती है। साथ ही एक दूसरे से गले मिलकर ईद की मुबारक बात दी जाती है। ईद का त्यौहार भाईचारे को बढ़ावा देने के लिए और बरकत के लिए दुआ मांगते है। पवित्र कुरान के मुताबिक रमज़ान के रोज़े रखने के बाद अल्लाह इस दिन अपने बन्दों को बक्शीश और इनाम देता है इसलिए इस दिन को ईद कहते है। पुरे विशव में ईद धूम धाम से मनाई जाती है।

मुसलमान ईद के दिन खुदा का धन्यवाद करते है कि उन्होंने महीने भर उपवास रखने में ताकत दी। ईद पर एक ख़ास रकम जिसे जकात जो गरीबो और जरूरतों बन्दों को निकाल दी जाती है। इस दिन सभी लोग खुद खुश होते ही है। साथ में दुसरो को भी खुश रखते है। इस त्यौहार को बड़े प्रेम से मानते है।

Check this Also: जिंदगी स्टेटस लाइन

ईद-उल-फितर क्यों मनाया जाता है

ईद-उल-फितर इसलिए मनाया जाता है क्योकि इस दिन पैगम्बर मोहम्मद साहब ने बद्र के युद्ध में विजय प्राप्त की थी। यह देखते हुए इस पर्व को शुरू किया और दुनिया भर में यह त्यौहार बड़ी धूम धाम से मानते है। ईद -उल -फितर भाईचारे और प्रेम को बढ़ावा देने वाला त्यौहार है। इस त्यौहार में मुसलमान अपने रिश्तेदारों को अपने घर पर दावत में आमंत्रित करते है और अल्लाह से दुआ मांगते है। यही कारण है कि ईद-उल-फितर त्यौहार को बड़े अच्छे से मनाया जाता है।

ईद-उल-अज़हा

ईद-उल-अज़हा रमज़ान महीने के खत्म होने के बाद 70 दिन या 2 महीने बाद यह ईद मनाई जाती है। ईद-उल-अज़हा यह एक अरबी भाषा का शब्द है इसका अर्थ यह है कुर्बानी। इस ईद को बकरा ईद इसलिए कहा जाता है क्योकि इस दिन मुस्लिम लोग समुदाय द्वारा अल्लाह को बकरे की करबानी दी जाती है। इस त्यौहार के दिन बकरे की कुर्बानी दिए जाने को इस्लाम धर्म में बलिदान का प्रतीक माना जाता है।

ईद-उल-अज़हा पुरे विशव में मुस्लिम या इस्लाम धर्म के लोग इस माह में मक्का , सऊदी अरब में इकठे होते है। इसलिए ईद-उल-अज़हा कहा जाता है इस्लाम धर्म में इस पूर्व को विशेष महत्व दिया जाता है। जो भी व्यक्ति यह पर्व मनाते है वह अल्लाह को शुक्राना अदा करते है। इस कारण यह त्यौहार इस्लाम धर्म भी मानते है।

EID Kyu Manate Hai

ईद-उल-अज़हाकब मनाई जाती है

ईद-उल-अज़हा , ईद-उल-फितर के 70 दिन बाद या 2 महीने बाद आती है। इस्लामिक कैलेंडर के अनुसार 12वे महीने धू-अल-हिज्जा की 10वी तारीक को मनाया जाता है। ईद -उल-अज़हा में चाँद 10 दिन पहले दिखता है जबकि ईद-उल-फितर में चाँद 1 दिन पहले दिखता है। ईद त्यौहार इस्लाम लोग चाँद देख कर ही मानते है । बकरा ईद के महीने में सभी देशो के मुस्लिम लोग इस्ते हो कर मक्का मदीना में हज करते है। इस कारण इस हज को मुबारक महीना भी कहते है।

ईद-उल-अज़हा 2021 में कब है

Bakara-Id on Tuesday, July 20, 2021

अलग होते हुए भी एक जैसी होती है दोनों ईद

जैसे कि सब जानते है ईद-उल-अजहा को बड़ी ईद भी कहा जाता है और ईद-उल-फ़ित्र को छोटी ईद कहा जाता है। अलग अलग होते हुए भी सामाजिक प्रकार से एक जैसी है। दोनों ईद पर अल्लाह का शुक्रिया अद करते है। इसके बाद जकात दिया जाता है जकात यानी दान। फिर रिश्तेदारों को दावत के लिए घर पर बुलाया जाता है।

ईद किस धर्म में मनाया जाता है ?

ईद मुस्लिम धर्म में मनाया जाता है।

ईद कितने तरह की होती है ?

ईद 2 तरह की होती है- ईद-उल-अजहा,ईद-उल-फ़ित्र

ईद -उल-अज़हा कितने दिन पहले चाँद दिखता है ?

ईद -उल-अज़हा 10 दिन पहले चाँद दिखता है।

ईद-उल-फितर कितने दिन पहले चाँद दिखता है ?

ईद-उल-फितर 1 दिन पहले चाँद दिखता है।

- Advertisement -

MOST POPULAR ARTICLES

TRENDING NOW

Latest

- Advertisement -