Great Thoughts | Great Quotes That Will Inspire You

- Advertisement -

More articles

- Advertisement -

Great Thoughts| Great quotes | great thoughts in hindi| great thoughts by great people| motivational quotes|inspirational quotes| success life quotes

Great Thoughts

“गर्व से बोलो कि मैं भारतवासी हूं और प्रत्येक भारतवासी मेरा भाई है। बोलो कि अज्ञानी भारतवासी, ब्राह्मण भारतवासी, चांडाल भारतवासी, सब मेरे भाई हैं। तुम भी कटिमात्र वस्त्रावन्त होकर घर से पुकार कर कहो कि भारतवासी मेरा भाई है, भारतवासी मेरे प्राण है, भारत के देव देवियां मेरे ईश्वर हैं, भारत का समाज मेरी शिशु शशया , मेरे योवन का उपवन और मेरे बांद्राव्य कि वाराणसी है। भाई बोलो कि, भारत की मिट्टी मेरा स्वर्ग है, भारत कल्याण में ही मेरा कल्याण है।”

Great Thoughts
  • स्वामी विवेकानंद
    ” जननी, जन्मभूमि, स्वर्गादपि, गरीयसी”
    ” हे लक्ष्मण, सोने की होने पर भी यह लंका मुझे नहीं सुहानी क्योंकि मां और जन्मभूमि स्वर्ग से भी महान होती है।”

Great Thoughts

Great Thoughts

श्री राम
” यदि पृथ्वी पर ऐसा कोई देश है, जिसे हम धर्म, पुण्यभूमि कह सकते हैं, यदि ऐसा कोई स्थान है जहां पृथ्वी के सब जीवो को अपना कर्तव्य कर्म फल भोगने के लिए आना पड़ता है, यदि ऐसा कोई स्थान है जहां भगवान की ओर उन्मुख होने को प्रत्यय में संलग्न रहने वाले जीव मात्र को अनंत आना होगा, यदि ऐसा कोई देश है जहां मानव जाति की क्षमा, धृति, दया, शुद्धता आदि सदव्रतियों का सर्वाधिक विकास हुआ है और यदि ऐसा कोई देश जहां अध्यात्मिकता तथा सर्वाधिक आत्मा आत्मनवेषण का विकास हुआ है तो वह भारत भूमि ही है।”

Great Thoughts

“हमारी मातृभूमि भारत , एक रूप में ही माता , पिता एवं गुरु तीनों का कर्तव्य हमारे प्रति पूर्ण करती है।”

Great Thoughts
  • श्री गुरु जी
    ” यह देश, धर्म, दर्शन और प्रेम की जन्मभूमि है। यह सब चीजें अभी भी भारत में विद्यमान है। मुझे इस दुनिया की जो जानकारी है, उस के बल पर दृढ़ता पूर्वक कह सकता हूं कि इस बातों में भारत अन्य देशों की अपेक्षा अब भी श्रेष्ठ है।”
Great Thoughts
  • स्वामी विवेकानंद
    ” समस्त संसार हमारी मातृभूमि(भारत) का महान ऋणी है। किसी भी देश को ले लीजिए, इस जन्नत में एक भी जाती ऐसी नहीं है जिसका संसार उतना ऋणी हो, जितना कि यहां के धैर्यशील और विनम्र हिंदुओं का है।
Great Thoughts

” मेरे हाथों में केवल एक अभिलाषा बाकी है कि मैं अपनी मातृभूमि का रज कण बनू।

Great quotes

Great Thoughts
  • मुंशी प्रेमचंद
    ” एक हिंदू के नाते मेरा अपना विश्वास है कि मेरे के साथ किया गया अन्याय साक्षात, ईश्वर का अपमान है, क्योंकि मेरे देश की आराधना ही श्री रामचंद्र की पूजा है और देश की सेवा श्रीकृष्ण की उपासना।”
Great Thoughts
  • अमर शहीद मदनलाल ढींगरा
    ” हे मातृभूमि! तेरे जो प्रदेश हैं, वे रोग, क्षय, भय से सर्वथा रहित हो, दीर्घायु को हथेली पर लेकर तेरे लिए सर्वस्व त्यागने को तैयार रहें।”

Motivational Quotes

Great Thoughts

हिमाचल और समुंदर के बीच का सारा देश भारत है। हम उसकी संतान हैं।

Great Thoughts
  • विष्णु पुराण
    ” मैं भारत हूं। मेरा शरीर मानो उसकी भूमि है। मेरे दो पैर, मलबार कोरमंडल है। मेरे चरण, कन्याकुमारी है। मेरा सिर हिमालय है। गंगा और ब्रह्मपुत्र प्रचंड नदियां मेरे केश हैं। राजस्थान और गुजरात के मरुस्थल मानव मेरा ह्रदय है। पूर्व और पश्चिम दिशा में मेरी भुजाएं फैली है।”
Great Thoughts

राष्ट्रीयता
” हिंदू समाज के कल्याण के लिए कार्य करना राष्ट्रीय कल्याण के लिए कार्य करने के समान है।”

Great Thoughts

” किसी घने जंगल को, जल हीन मरुस्थल को या निर्जन भूभाग को राष्ट्रीय नहीं कहते, जिस भूभाग पर एक विशेष जाति के, विशेष धर्म के, परंपरा वाले, विशेष विचारधारा वाले, और विशिष्ट इतिहास वाले लोग एक मित्र रहते हैं वह भाग “राष्ट्र” माना जाता है। तथा वह राष्ट्र उन्हीं लोगों के नाम से भी जाना जाता है।”

Great Thoughts

” जब तक मनुष्य के जीवन में राष्ट्रहित का भाव नहीं आएगा तब तक राष्ट्रीय की समृद्धि संभव नहीं।”

Great Thoughts

” जिस प्रकार मनुष्य के लिए, मन, बुद्धि और आत्मा जरूरी है, इन चारों को मिलाकर व्यक्ति बनता है, उसी प्रकार देश, भूमि में जनसंकल्प, धर्म और आदर्श के समुच्चय से राष्ट्र बनता है।”

Great Thoughts

” जब तक मनुष्य के जीवन में समाज हित का भाव नहीं आएगा, तब तक राष्ट्र की समृद्धि संभव नहीं। संपूर्ण समाज, संपूर्ण राष्ट्र और इसका कण-कण मेरा है, इसका दुख मेरे लिए लज्जा की बात है, ऐसी भावना से ओतप्रोत वैचारिक और मानसिक क्रांति की आवश्यकता है। ऐसे वैचारिक परिवर्तन लाने के लिए समाज के प्रत्येक घटक में अपनी भूमि, अपने समाज, अपनी परंपरा और अपने राष्ट्र के प्रति उत्कृष्ट प्रियम जागृत करना पड़ेगा। जिसने विपरीत संस्कार हैं, उन्हें अंतः करण से उखाड़ कर फेंकना होगा। एक देश एक समाज का पूर्ण एकात्मक भाव प्रत्येक व्यक्ति मैं उत्पन्न करना होगा।”

Great Thoughts

” केवल भूमि के किसी टुकड़े को तो राष्ट्र नहीं कहते एक विचार एक आचार, एक सभ्यता, एवं एक परंपरा सेल जो लोग पुरातन काल से चले आए हैं, उन्हीं लोगों से राष्ट्र बनता है। इस देश को हमारे ही कारण हिंदुस्तान नाम दिया गया है।”

great thoughts in hindi

” हमारी राष्ट्रीयता का आधार “भारत माता” है, केवल भारत नहीं। माता शब्द हटा दीजिए तो भारत केवल जमीन का एक टुकड़ा मात्र रह जाएगा। इस भूमि का और हमारा ममत्व तब आता है, जब माता वाला संबंध जुड़ता है, कोई भी भूमि तब तक देश नहीं कल आ सकती, जब तक कि उनमें किसी जाति का मातृक ममत्व यानी ऐसा ममत्व जनता पुत्र का माता के प्रति होता है। यही “देशभक्ति है।”

great thoughts in hindi

” हमें अपने व्यक्तित्व या पारिवारिक धर्म को कभी राष्ट्रीय धर्म से उच्च पद नहीं देना चाहिए। अपने हर कर्तव्य को उपयुक्त स्थान पर रखने से ही हमें परम सुख प्राप्त होता है। राष्ट्र धर्म हमारा सर्वोपरि धर्म है। देश और राष्ट्र की उन्नति के लिए काम करना है अधिदेविक शक्तियों और देवताओं की पूजा करना है।आज भारत माता की निमित्त इस प्रकार के यज्ञ या बलिदान की आवश्यकता है।”

“व्यक्तिवाद अधर्म है। राज्य के लिए काम करना धर्म है। राष्ट्र कार्य को साधने के लिए जो कुछ आंकड़े करना ही उचित है। सच-झूठ सबकी कसौटी समष्टि कार हित है।”

great thoughts in hindi

“हिंदू जाति का शोक है मेरा और मेरे कुटुंब का सुख है। हिंदू जाति पर आने वाले व्यक्ति हम सभी के लिए महासंकट है और हिंदू जाति का अपमान हम सभी का अपमान है। ऐसी आत्मीयता की वृत्ति हिंदू मात्र के रोम-रोम में व्याप्त होनी चाहिए। यही राष्ट्र धर्म का मूलमंत्र है।”

great thoughts in hindi

“देश की स्वतंत्रता के लिए विपत्तियों से युद्ध करना ही मेरा राष्ट्रीय धर्म है।”

LIFE MOTIVATIONAL QUOTES

great thoughts in hindi

“क्या तुम्हें खेद होता है? क्या तुम्हें इस बात पर कभी खेद होता है कि देवताओं और ऋषि यों के लाखों वंशज आज पशुवत हो गए हैं? क्या तुम्हें इस बात पर दुख होता है कि लाखों मनुष्य आज भूख की ज्वाला से तड़पते रहे हैं और सदियों से तड़पते रहे हैं? क्या तुम अनुभव करते हो कि अज्ञानता संघन मेको की तरह इस देश पर छा गई है? क्या इससे तुम छटपटाते हो? क्या इससे तुम्हारी नींद उचट जाती है? क्या यह भावना मानो तुम्हारी शिराओं मैं से बहती हुई, तुम्हारे हद्य की धड़कन के साथ एक पथ होती हुई तुम्हारे रक्त में मिल गई है? क्या इसमें तुम्हारे लगभग पागल सा बना दिया है? सर्वनाश के दुख की इस भावना से क्या तुम बेचैन हो? और क्या इससे तुम अपने नाम, यश, स्त्री, बच्चे, संपत्ति और यहां तक कि अपने शरीर की सुख-बुध गए हो? क्या तुम्हें ऐसा हुआ है? देशभक्त होने की यही है प्रथम सीढ़ी, केवल प्रथम सीढ़ी है।”

great thoughts in hindi

“मुझे किसी की भी ममता देश प्रेम के पथ पर चलने से नहीं रोक सकती।”

great thoughts in hindi

“मैं पाप पुण्य और स्वर्ग नर्क को नहीं जानता। मैं जानता हूं केवल देश को और देश की स्वतंत्रता को। मैं जो कुछ करता हूं देश और देश की स्वतंत्रता के लिए करता हूं।”

great thoughts in hindi

“जो सिंधु नदी के उद्गम स्थान से लेकर हिंदू महासागर तक की भारत भूमि को पितृ भूमि और पुण्य भूमि (तीर्थ भूमि) मानता है जिसकी निष्ठा भारत के बाहर ना हो वह हिंदू है।”

great thoughts in hindi

“जो प्रणव कोको मूल मंत्र माने, जिसका पुनर्जन्म विश्वास हो, गौभक्त हो, भारत को अपना गुरु मानता हो, हीनता का दूषित मानता हो, वह हिंदू है।”

great thoughts in hindi

“हिंदुत्व का परित्याग करके भारतीय राष्ट्रीयता जीवित नहीं रह सकती।”

great thoughts in hindi

“जब कोई मनुष्य अपने पूर्वजों के बारे में लज्जित होने लगे तब समझ लेना उसका अंत हो गया है। मैं यज्ञ पी हिंदू जाति का नगंडघटक हूं किंतु मुझे अपनी जाति पर गर्व है, अपने पूर्वजों पर गर्व है। मैं स्वयं को हिंदू कहने के घर अनुभव करता हूं।”

great thoughts in hindi

“हिंदू धर्म एक महासागर है। जैसे सागर में सब नदियां मिल जाती है, वैसे ही हिंदू धर्म में सब समा जाते हैं।”

great thoughts in hindi

“राष्ट्रीय जीवन का हर क्षेत्र में हिंदुत्व के अध्यात्मिक और आदर्शों से संपदित हुए बिना स्वातंत्रय की कोई कीमत नहीं।”

MORAL STORIES IN HINDI

great thoughts in hindi

“भारत राष्ट्र संसार के राष्ट्रों में अपना उचित स्थान तभी प्राप्त कर सकेगा जब भारत माता के पुत्र (हिंदू) अपनी माता के प्रतिमा का यथार्थ बोध प्राप्त कर उसकी प्रगति का मार्ग प्रशस्त करेंगे।”

great thoughts in hindi

“लोकतंत्र, धर्मनिरपेक्षता तथा समाजवाद के लिए भारत में हिंदुओं का बहुसंख्यक एवं संगठित रहना आज की राष्ट्रीय आवश्यकता है।”

great thoughts in hindi

“इस भू-भाग पर रहने वाला वह प्रत्येक व्यक्ति हिंदू है, जो भारत को अपनी मातृभूमि, पितृभूमि, पुण्यभूमि मानता है।”

great thoughts in hindi

“वेदों के विश्वास रखना अपने संप्रदायों के नियमों का पालन करना, उपास्य देवता में अन्य भक्ति रखना हिंदू धर्म का लक्षण है।”

great thoughts in hindi

“किसी पगड़ी विशेष में, जनेऊ में, चोटी में या गोमुख में हिंदुत्व नहीं है। हिंदुत्व कोई ताड़पात्र या लिखी हुई पोथी नहीं है जो ताड़पात्र के चटकते ही चूर चूर हो जाए और आज उत्पन्न होकर कल नष्ट हो जाने वाली कागज पर लिखी हुई घटना भी नहीं। हिंदुत्व एक महान जाति का जीवन है। वह सहस्त्राब्दी पुण्यात्माओं के, महात्माओं के, हुतात्माओ के, यूगानूयुग अथक प्रत्यनों का परिमाण है।”

great thoughts in hindi

“बंधुओं डरो मत। हिंदुत्व कोई विवाद नहीं है और नहीं है कोई मृत प्रायः जीव। वह आज भी एक ह्रदय वाला आविर्मान अस्तित्व है जिसका निदान एक भीम काय घंटे के समान शक्तिशाली है। उसके पास उपनिषद और गीता के श्रेष्ठ तत्व ज्ञान है। यदि हम अपने आप को संगठित कर ले, किसी से डरे नहीं तथा सत्य निष्ठा और आत्मावलंबी बने रहे तो हमारी उन्नति को कोई रोक नहीं सकता। हम ऐसी विजय के अधिकारी बनेंगे जिससे स्व आई तो थी पर इस फोन के अंदर भी नहीं है स्वप्न में भी कल्पना नहीं की गई।”

great thoughts in hindi

“तुम कोई भी नाम चुनो हिंदुस्तान बोलो, भारत बोलो, इंडिया बोलो, गैर मुस्लिम शासन बोलो, अंत में यह हिंदू राष्ट्र हुई है। इसका एकमात्र कारण यह है। कि हिंदू बहुसंख्यक है जब तक यह बहुसंख्या रहेगी वह हिंदू राष्ट्र ही रहेगा।”

“हिंदुत्व यह है एक जीवन प्रणाली है, विचारों का केवल ढांचा मात्र नहीं है। वह गति है एक स्थिति नहीं। वह प्रक्रिया है परिणाम नहीं। वह एक विश्वास एक परंपरा है सीमित साक्षात्कार नहीं। आस्तिक और नास्तिक तथा परंपरा और अज्ञेयवादी यह सभी हिंदू जीवन पद्धति को स्वीकार कर सकते हैं।”

HINDI STATUS FOR WHATSAPP FACEBOOK INSTAGRAM

great thoughts in hindi

“देशभक्तों की चरणरज माथे पर लगाने को मिले तो अहोभाग्य। संसार के गुलाम देश को आजाद कराने में उन्होंने नींव के पत्थर का काम किया है।”

great thoughts in hindi

“मैं मृत्यु से नहीं डरता क्योंकि मृत्यु ऐसी चीज है, जो कभी ना कभी आकर रहती है। मृत्यु जब आकर के ही रहेगी तो फिर देश की सेवा से क्यों अलग रहा जाए। अच्छा हो, मृत्यु देश की सेवा करते हुए देश के लिए आए।”

great thoughts in hindi

“वह धर्म अधर्म है जिसमें समता नहीं। समता, न्याय, और स्वतंत्रता की सब सद्धर्म का सार है।”

great thoughts in hindi

“धर्म की शक्ति ही अपने जीवन की शक्ति है, धर्म की दृष्टि ही जीवन की दृष्टि है।”

Great Thoughts in Hindi

great thoughts in hindi

“संसार में सबसे श्रेष्ठ धर्म ही है।धर्म में ही सत्य की प्रतिष्ठा है।”

great thoughts in hindi

“जो अपने आप में विश्वास नहीं करता है। वह नास्तिक है, प्राचीन धर्मो ने कहा है वह नास्तिक है जो ईश्वर में विश्वास नहीं करता। नया धर्म कहता है, वह नास्तिक है जो अपने आप में विश्वास नहीं करता है।”

great thoughts in hindi

“निस्वार्थता ही धर्म की कसौटी है। जो जितना अधिक निस्वार्थ है, वह उतना ही आध्यात्मिक और क्यों के समीप है। और वह यदि स्वार्थी है तो उसने चाहे तभी मंदिरों में दर्शन किए हो, तभी तीर्थों का भ्रमण किया हो चाहे वह रंगे हुए चीते के समान हो, फिर भी वह शिव से बहुत दूर है।”

great thoughts in hindi

“धर्म न तो मतों में है, ना पंथो में, और नो तार्किक विवाद में ही। धर्म का अर्थ है- आत्मा की ब्रह्मस्वरूपता को जान लेना, उसका प्रत्यक्ष अनुभव प्राप्त कर लेना और तद्रप हो जाना।”

great thoughts in hindi

” हमारे राष्ट्रीय अस्तित्व का आधार राजकीय सत्ता नहीं रहा। अन्यथा हमारा भी भाग्य उन राष्ट्रों से अच्छा नहीं होता जो आज केवल अजायबघर कि दर्शनीय वस्तु मात्र रह गए हैं।”

great thoughts in hindi

“धर्म से ही धन सुख तथा सबको मनोवांछित पदार्थ प्राप्त होते हैं। इस संसार में धर्म ही सार वस्तु है।”

great thoughts in hindi

“चाहे धन, मान, कुटुंब और प्राणों का त्याग करना पड़े, पर धर्म को कदापि ना छोड़ा जाए।”

great thoughts in hindi

“धर्म में ही भारत की जीवनी शक्ति निहित है और जब तक यह हिंदू जाति अपने पूर्वजों की इस विरासत को नहीं भूलती, तब तक विश्व की कोई शक्ति इसका नाम नहीं कर सकती।”

- Advertisement -

MOST POPULAR ARTICLES

TRENDING NOW

Latest

- Advertisement -