Ishwr or Insaan: ईश्वर और इंसान

- Advertisement -

More articles

- Advertisement -

Ishwr or Insaan:- ईश्वर ने सबसे पहले जानवरों को बनाया। उच्च जानवरों को उसने तेज दौड़ने की शक्ति प्रदान की तो कुछ को उसने ताकतवर बनाया। कुछ जानवरों को उन्होंने उड़ने के लिए पंख दिए, ताकि वह दूर-दूर तक उड़ जा सके, वे जानवर पक्षी कहलाए। कुछ जानवरों को ईश्वर ने पानी में तैरने की शक्ति प्रदान की।

Ishwr or Insaan: ईश्वर और इंसान

अंत में, ईश्वर ने मनुष्य की रचना की। मनुष्य ने अन्य प्राणियों से अपनी तुलना करते हुए ईश्वर से कहा,” हे ईश्वर! अन्य प्राणियों को आपने तेजी, ताकत तथा पंख आदि दिए हैं, परंतु आपने मुझे ऐसा कुछ भी नहीं दिया। कृपया मुझे भी कोई ऐसी शक्ति प्रदान करें।”ishwar or insan

यह सुनकर ईश्वर ने जवाब दिया,” हे मानव! तुम्हें दी गई शक्ति को तो तुम भी पहचानना ही नहीं। जो शक्ति तुम्हारे पास है वह तो किसी जीव के पास नहीं है। तुम्हें तो मैंने बोलने की शक्ति दी है। इस शक्ति का प्रयोग करके तुम अपनी इच्छा -अनिच्छा को प्रदर्शित कर सकते हो, इसके विपरीत अन्य कोई प्राणी ऐसा नहीं कर सकता। इसके अतिरिक्त तुम्हें और क्या चाहिए?”
ईश्वर की इस्पात से मनुष्य पूरी तरह सहमत हो गया तथा ईश्वर का धन्यवाद कर खुशी-खुशी वहां से चला गया। अतः हमें इस चीज से खुश रहना चाहिए जो हमारे पास है ना कि उस पर से दुखी रहे जो हमारे पास नहीं है।

- Advertisement -

MOST POPULAR ARTICLES

TRENDING NOW

Latest

- Advertisement -