क्या Poker Game भारत में तीन पत्ती की जगह ले सकता है

Poker Game: भारत में तीन पत्ती गेम और पोकर गेम को बहुत पसंद किया जाता है। तीन पत्ती ऑनलाइन खेलने के लिए लोग उत्साहित रहते हैं। इसके अलावा पहले लोग इसके बारे में इतना नहीं जानते थे लेकिन आज ऑनलाइन तीन पत्ती खेलने के लिए काफी प्लेयर्स उत्साहित रहते हैं लेकिन आज भी काफी सारे लोग है जो इसके बारे में नहीं जानते होगे। तीन पत्ती का खेल एक ऑनलाइन खेलकर रियल कैश जीतने जैसा ही हैं। तीन पत्ती रियल कैश डॉउनलोड करने के लिए कई साइट हैं और ऐप्स हैं। अगर आप ऐप्स डॉउनलोड करना चाहते हैं तो काफी सारे ऐप्स आपको प्लेस्टोर पर भी मिल जाती हैं तो वहीं अगर आपको प्लेस्टोर पर कोई तीन पत्ती गेम नहीं मिलता तो आप किस सट्टेबाजी साइट पर जाकर भी तीन पत्ती का खेल खेलना शुरू कर सकते हैं।

इसके अलावा एक और गेम पोकर है जो आज भारत में काफी प्रचलित हो गया हैं यह तीन पत्ती की तरह नहीं है लेकिन यह भी ताशों के साथ खेला जाने वाला गेम है। तीन पत्ती लाइव ऑनलाइन तीन पत्ती की तरह इसे भी लाइव और ऑनलाइन खेल सकते हैं। पोकर गेम को लोग खेलना पसंद करने लगे हैं यह दोनो गेम कुछ हद तक एक जैसे ही लगते है लेकिन इनमें कुछ अंतर भी हैं। अगर आपके मन में सवाल आता है कि क्या  पोकर भारत में तीन पत्ती की जगह ले सकता हैं तो चलिए जानते हैं।  

तीन पत्ती

भारत में उत्पन्न, तीन पत्ती एक लोकप्रिय जुआ कार्ड गेम है। यह न केवल भारत में बल्कि पूरे दक्षिण एशिया में प्रसिद्ध है। इसका इतिहास भारत में काफी पुराना है और आज इस खेल के सरलीकृत संस्करण को ‘फ्लैश’ या ‘फ्लश’ के नाम से भी जाना जाता है।

ब्रिटिश कार्ड गेम, 3 कार्ड ब्रैग, को मूल विचार कहा जाता है जिससे तीन पत्ती प्रभावित हुई थी क्योंकि दोनों खेलों में कई समानताएं हैं। साथ ही तीन पत्ती का भारत के लोग त्योहारों या सामाजिक समारोहों के दौरान व्यापक रूप से आनंद लेते हैं क्योंकि इसका संस्कृति से गहरा संबंध है। आज तीन पत्ती में रियल कैश जीते और आसानी से दांव लगाया जा सकता है।

जो चीज लोगों को इस खेल से प्यार करती है, वह है देसी अहसास जो इसे छोड़ देता है, हालांकि यह एक पश्चिमी खेल है। वास्तव में, यह परिवार या दोस्तों के बीच सभी आयु वर्ग के लोगों द्वारा समान रूप से खेला जाता है। यह भारत के हर घर में अच्छी तरह से जाना जाता है। भारत में पैसा कमाने के लिए तीन पत्ती का खेल लोग खेलते हैं वहीं ताश से जुड़ा खेल हैं।

poker game

तीन पत्ती  खेलें

तीन पत्ती खेल, जिसका अंग्रेजी में अर्थ है ‘थ्री कार्ड’ है और यह भारतीय उपमहाद्वीप से उत्पन्न होने वाला एक कार्ड गेम है और पूरे दक्षिण एशिया में लोकप्रिय है। पोकर से अपना प्रभाव लेते हुए, गेम में तीन-कार्ड ब्रैग के अंग्रेजी गेम की समानताएं हैं। तीन पत्ती को 3 से 6 खिलाड़ियों की आवश्यकता होती है। साथ ही इसमें जोकरों को छोड़कर, 52-कार्ड पैक का उपयोग किया जाता है। क्योंकि यह एक जुआ कार्ड गेम है, इसलिए सबसे पहले रमी या पोकर गेम की तरह ही दांव लगाना होगा। 

आमतौर पर, यह पहला दांव एक निश्चित राशि का होना चाहिए। साथ ही आज तीन पत्ती पैसे वाला गेम है और इसके तय रकम खिलाड़ी की इच्छा के अनुसार पहले से तय की जा सकती है। प्रत्येक खिलाड़ी को इस निश्चित राशि को दांव के रूप में रखना होता है। इसका मतलब है कि जितना पैसा तय किया गया है उतना पैसा दांव में हर व्यक्ति लगाएगा। इतना ही नहीं एक बार बेट्स एकत्र हो जाने के बाद, प्रत्येक खिलाड़ी को तीन कार्ड फेस डाउन के साथ बांटे जाते हैं। 

पोकर (Poker Game)

पोकर  कार्ड गेम , दुनिया भर में विभिन्न रूपों में खेला जाता है, जिसमें एक खिलाड़ी को कॉल करना चाहिए (यानी, मैच) बेट, बेट बढ़ाएँ (यानी, बढ़ाएँ), या स्वीकार करें (यानी, फोल्ड)। इसकी लोकप्रियता उत्तरी अमेरिका में सबसे बड़ी है , जहां इसकी उत्पत्ति हुई थी। यह निजी घरों में, पोकर क्लबों में, कैसीनो में और इंटरनेट पर खेला जाता है । भारत में ऑफलाइन कैसीनो में जाकर गेम खेलना लीगल नहीं हैं तो वही पोकर गेम को ऑनलाइन खेलने के लिए काफी सारी साइट हैं जिनपर पोकर गेम खेलना काफी आसान हैं और कई सारी साइट फ्री में पोकर गेम सीखने के लिए खेलने देने की अनुमति देती हैं लेकिन जब बात पैसा कमाने पर आती है तो इसके लिए दांव लगाना पड़ता है और दांव के लिए पैसे की जरूर पड़ती हैं।

बता दें कि  खेल के साहित्य में पोकर के अनगिनत रूपों का वर्णन किया गया है, वे सभी कुछ आवश्यक विशेषताओं को साझा करते हैं। एक पोकर हाथ में पांच कार्ड होते हैं ।

पोकर खेलें

2 से 14 तक के खिलाड़ियों की किसी भी संख्या के लिए उपयुक्त पोकर के रूप हैं, लेकिन अधिकांश रूपों में आदर्श संख्या 6, 7, या 8 खिलाड़ी हैं। उद्देश्य “पॉट” जीतना है, जो किसी एक सौदे में सभी खिलाड़ियों द्वारा किए गए सभी दांवों का योग है। पॉट को या तो उच्चतम रैंकिंग वाले पोकर हाथ से या किसी अन्य खिलाड़ी द्वारा  शर्त लगाकर जीता जा सकता है। साथ ही इसे वीडियो पोकर में भी खेला जाता है। 

 क्या पोकर गेम  भारत में तीन पत्ती की जगह ले सकता है   

पोकर गेम आज भारत में प्रसिद्ध हो गया है क्योंकि पहले कैसीनो गेम न ही ऑफलाइन खेलना संभव था न ऑनलाइन लेकिन आज भी ऑफलाइन खेलना लीगल नहीं पर आज काफी सारी विदेशी साइटें आ चुकी हैं। जिनपर इन गेम्स को खेलना आसान है और कई प्रकार के ऑफर्स के साथ खेला जाता हैं अगर हम बात करें पोकर और तीन पत्ती गेम की तो यह कहना गलती नहीं होगा कि पोकर गेम भारत में तीन पत्ती की जगह ले सकता है क्योंकि आज कई तरह से लोग साइट पर जाकर पोकर गेम खेल सकते हैं और  पोकर गेम को खेलने के लिए कई प्रकार के ऑफर्स भी मिलते हैं  साथ ही पोकर वीडियो गेम भी आता हैं इसकी बढ़ती लोकप्रियता को देखते हुए यह कहना बिल्कुल भी गलती नहीं होगा कि पोकर गेम जल्दी ही भारत में तीन पत्ती की जगह ले लेगा।