Ramnavami – रामनवमी कब मनाई जाती है ?

- Advertisement -

More articles

- Advertisement -

Ramnavami – रामनवमी पर्व भारत में बहुत ही धूम धाम से मनाया जाता है। इतिहास के अनुसार बहुतदेवी देवताओ के अवतार लिए गए है यदि इसी इतिहास की बात करे तो जब रावण के अत्यचार बहुत बढ़ गए है और लोग परेशान हो गए है इन अत्याचारों से मुक्ति दिलाने के लिए भारतीय भूमि पर एक महापुरुष ने जन्म लिया। इस महापुरुष का नाम भगवान राम था जिन्होंने रावण के अत्याचारों से मुक्ति दिलवाई। भगवान राम के जन्मदिवस को ही रामनवमी के रूप में मनाया जाता है।

Ramnavami

Ramnavami क्यों मनाया जाता है

रामनवमी का त्यौहार चैत्र मास के शुक्ल पक्ष की नवमी को मनाया जाता है धर्म शास्त्रों के अनुसार इस दिन भगवान श्री राम जी का जन्म हुआ था रामनवमी करते बार भगवान विष्णु के अवतार भगवान श्री राम के जन्म दिवस के रूप में मनाया जाता है श्री राम का जन्म त्रेता युग में हुआ था जिसका वर्णन आदि कवि वाल्मीकि रामायण में उपलब्ध है। रामायण बाल कांड सर्ग अट्ठारह के श्लोक 8 से 10 में कहा गया है।

कि यज्ञ समाप्ति के पश्चात जब 6 बीत गई तब 12 मार्च में चैत्र के शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि में पुनर्वसु नक्षत्र में एवं कर्क लग्न में कौशल्या देवी ने दिव्य लक्षणों से युक्त सरवलोक वंदनीय जगदीश्वर श्री राम जी को जन्म दिया उस समय पांच ग्रह अपनी उच्च स्थान में थे तथा लग्न में चंद्रमा के साथ बहस पति विराजमान थे रामनवमी कैसे बनाई जाती है । रामनवमी किस प्रकार हम बनाएं इसकी कोई नहीं है जिस ने जिस रूप में जिस भाव में श्रीराम का ध्यान किया जिस प्रकार पूजा स्तुति की वही विधि परंपरा से आज तक चली आ रही है।

Ramnavami कैसे मनाई जाती है 

राम नवमी हिन्दू धर्म के लोगो द्वारा मनाया जाने वाला त्यौहार है इस त्यौहार में भगवान राम के जनमोत्स्व के तहत में मनाया जाता है जैसा कि नाम से ही स्पष्ट है यह त्यौहार नवमी तिथि के दिन आता है और इसके महीने चैत्र है चैत्र महीने में माँ दुर्गा की भी पूजा की जाती है। इस माध्यम से नवरात्रि के नौवे दिन राम नवमी होती है। हिन्दू धर्म में इस दिन अलग अलग धार्मिक ग्रंथो का पाठ किया जाता है।

इस दिन राम लला के मंदिर आकर्षण का केंद्र होते है, साथ ही यहाँ का प्रसाद वितरण भी खास होता है. कुछ लोग इस समय नवरात्रि में पूरे नौ दिन का उपवास रखते है और अंतिम दिन भगवान राम की पूजा के बाद उपवास खोलते है और आशीर्वाद प्राप्त करते है. जैसा की हम जानते है, भारत में बहुत ही विभिन्नताएँ है, इसलिए यहाँ प्रचलित कुछ मानताओं में भी कुछ विभिन्नता देखने के लिए मिलती है. दक्षिण भारत के लोग इस त्योहार को भगवान राम और देवी सीता की शादी की सालगिरह के रूप में मानते है, परंतु रामायण के अनुसार अयोध्यावासी पंचमी के दिन इनका विवाहोत्सव मनाते है।

अलग अलग क्षेत्रों में इस त्योहार को मनाने का तरीका भी अलग है. जहां अयोध्या और बनारस में इस दिन गंगा और सरयू में स्नान के बाद डुबकी लगाई जाती है और भगवान राम, सीता और हनुमान की रथ यात्रा का आयोजन किया जाता है, वही अयोध्या, सितामणि, बिहार रामेश्वरम आदि जगहो पर चैत्र पक्ष की नवमी पर भव्य आयोजन किए जाते है. यह दिन सभी हिंदुओं के लिए खास होता है, बस सबके मनाने का तरीका अलग होता है। कई जगहों पर इस दिन पंडालों में भगवान राम की मूर्ति कि स्थापना भी कि जाती है. यह दिन भगवान राम की जन्म स्थली अयोध्या में विशेष रूप से मनाया जाता है, परंतु यहाँ अब भी भगवान राम का मंदिर बनना बाकी है।

Check this Also: Guru Purnima 2021: कब है गुरु पूर्णिमा? जानें इसका क्या है धार्मिक महत्व

Ramnavami का महत्व

नवरात्रि के नैव दिन रामनवमी का त्यौहार होता है क्योंकि इस दिन धरती से पाप का अंत करने और आदर्श राज्य की परिकल्पना को सच में बदलने के लिए भगवान श्री रामचंद्र लिया था उस दिन की महिमा खास है कि अगर रामनवमी के दिन भगवान श्रीराम का और विधि विधान से पूजा पाठ की जाए तो सारी मनोकामनाएं पूरी होती है पौराणिक कथा हिंदू धर्म शास्त्रों के अनुसार और धर्म की स्थापना के लिए भगवान के रूप में अवतार लिया । भगवान राम का जन्म चैत्र महीने के शुक्ल पक्ष की नवमी के दिन के रूप में मनाया जाता हैराम नवमी का पर्व धूमधाम से मनाया जाता है इस दिन कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं रामनवमी के साथ ही नवरात्र का समापन होता है।

Ramnavami संदेश शायरी

राम नाम का महत्व न जाने वो अज्ञानी अभागा हैं  जिसके दिल में राम बसा वो सुखद जीवन पाता हैं

राम नवमी पर जन्म हुआ इस मर्यादा पुरुषोत्तम राम का जिसने रावण के अहंकार को मिटाकर फैराया पताका सच्चाई का

अयोध्या के वासी राम रघुकुल के कहलाये राम पुरुषो में हैं उत्तम राम सदा जपों हरी राम का नाम

रामनवमि कब मनाया जाता है ?

रामनवमी नवरात्रि के नैव दिन मनाया जाता है।

रामनवमी के दिन किस भगवान की पूजा की जाती है ?

रामनवमी के दिन श्री राम भगवान की पूजा की जाती है।

रामनवमी पर्व किस धर्म का त्यौहार है ?

रामनवमी पर्व हिन्दू धर्म का त्यौहार है।

- Advertisement -

MOST POPULAR ARTICLES

TRENDING NOW

Latest

- Advertisement -